जयपुर का गांधी नगर बना देश का दूसरा ‘ऑल वुमेन रेलवे स्टेशन‘

Updated On: Feb 20, 2018 - 4 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

जयपुर का गांधी नगर बना देश का दूसरा ‘ऑल वुमेन रेलवे स्टेशन‘

जयपुर। जयपुर का गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन सोमवार को देश को दूसरा ऐसा रेलवे स्‍टेशन बना गया है, जहां सिर्फ महिला कर्मचारी ही पूरे स्‍टेशन का कामकाज संभालेंगी। इससे पहले मुंबई का माटुंगा रेलवे स्‍टेशन को ‘ऑल वुमेन रेलवे स्टेशन‘ का दर्जा हासिल था। गांधी नगर रेलवे स्‍टेशन में स्‍टेशन मास्‍टर से लेकर गेटमैन तक की जिम्‍मेदारी यहां तैनात 40 महिलाओं की टीम को सौंपी गई है।  

स्‍टेशन मास्‍टर से लेकर सुरक्षा तक महिलाओं के हाथ में 

उत्‍तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक टी.पी.सिंह ने बताया कि, गांधी नगर रेलवे स्‍टेशन में स्‍टेशन मास्‍टर, इंजीनियर, टिकट क्‍लर्क, मुख्‍य आरक्षण पर्यवेक्षक, फ्लैग इंडिकेटर, प्‍वांइट्स मैन और गेटमैन तक के सभी पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की है। यहां तक की रेलवे स्‍टेशन की सुरक्षा में तैनात जीआरपी की टीम में भी महिलाओं को नियुक्‍त किया गया है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि यहां तैनात महिला कर्मचारी अपने काम को काफी अच्‍छे ढंग से करेंगी।

यह है खासियत

यहां पर स्‍टेशन मास्‍टर के पद पर नीलम जाटव, सरोज धाकड़, गीता देवी एवं एंजेला स्टेला को नियुक्‍त किया गया है। गांधी नगर रेलवे स्‍टेशन पर प्रतिदिन 25 ट्रेनें रुकती हैं और 50 से ज्‍यादा ट्रेनें यहां से गुजरती हैं। यहां स्‍टाफ को ड्यूटी से पहले पूरी तरह से ट्रेंड किया गया है। इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे इस रेलवे स्‍टेशन में लगाए गए हैं, जिनकी निरंतर मॉनि‍टरिंग का जिम्‍मा जीआरपी पर होगा। इस रेलवे स्‍टेशन को वाई-फाई से भी जोड़ा गया है। यहां तैनात कर्मचारी तीन पारियों में अपनी ड्यूटी करेंगी।

सेनेटरी नेपकिन पैड मशीन भी लगाई

रेलवे स्‍टेशन पर स्‍वच्‍छता को ध्‍यान में रखते हुए यहां स्‍टेशन पर ही सेनेटरी नेपकिन पैड मशीन भी लगाई गई है। यह मशीन एक एनजीओ आरुषी के साथ सयुंक्‍त तत्‍वाधान में महिलाओं को बेहतर स्‍वच्‍छ संसाधन स्‍टेशन पर उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से लगाई गई है।

माटुंगा है देश का पहला ‘ऑल वुमैन स्टेशन‘

देश के पहले ‘ऑल वुमैन स्टेशन‘ का दर्जा मुंबई के माटुंगा रेलवे स्‍टेशन को हासिल है। जहां साल 2017 में सभी पदों पर महिला कर्मचारियों को नियुक्‍त किया गया था। हाल ही में माटुंगा रेलवे स्‍टेशन का नाम ‘लिम्‍का बुक ऑफ रिकार्ड्स‘ में बतौर पहले महिला रेलवे स्‍टेशन के रूप में शामिल किया गया था। यहां लगभग 30 महिला कर्मचारियों का स्‍टाफ तैनात है।



loading...

जरूर पढ़ें