भारतीय कंपनियों से जुड़ने के लिए विदेशी सीख रहें है हिंग्लिश, ब्रिटेन के कॉलेज ने शुरू किया कोर्स

Updated On: Mar 11, 2018 - 3 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

भारतीय कंपनियों से जुड़ने के लिए विदेशी सीख रहें है हिंग्लिश, ब्रिटेन के कॉलेज ने शुरू किया कोर्स

ब्रिटेन। इंग्‍लैंड के हैंपशायर स्थित पॉट्समथ कॉलेज में इस साल हिंग्लिश कोर्स के लिए बड़े पैमाने पर स्‍टूडेंट्स के एडमिशन किए जाएंगे। कॉलेज ने यह फैसला हिंग्लिश भाषा के प्रति लोगों की बढ़ती रुचि को देखते हुए लिया है। बता दें‍ कि यह भाषा हिंदी और इंग्लिश दोनों को मिला कर प्रयोग की जाती है।

कॉलेज के मुताबिक, यह कोर्स स्‍टूडेंट्स के बीच काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसके पीछे का कारण भी बड़ा दिलचस्‍प है। दरअसल विदेशियों का मानना है कि वे इस भाषा के जरिए आसानी से खुद को भारतीय कंपनियों से जोड़ सकते हैं और इस कोर्स के माध्‍यम से उन्हें हिंदी भाषा सीखने में मदद मिलेगी।

कॉलेज में इस कोर्स के हेड जेम्‍स वॉटर्स ने बताया कि हिंग्लिश कोर्स अभी पिछले हफ्ते ही खत्‍म हुआ है और अगले साल कोर्स में एडमिशन के लिए लोग अभी से ही पूछताछ कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि नवंबर 2017 में इस कोर्स की शुरुआत एक प्रयोग के रूप में 18 स्‍टूडेंट्स के साथ की गई थी। इन स्‍टूडेंट्स ने नियमित तौर पर हिंग्‍लिश क्‍लॉसेस अटेंड किए थे। उनका कहना है कि अब इस कोर्स को और विकसित करने के लिए उनके विचार लिए गए है। इसके बाद साल 2018-19 के एकेडमिक ईयर से कॉलेज के मॉडर्न बिजनेस लैंग्‍वेज ऐंड कल्‍चर प्रोग्राम में इसे नियमित रूप से शामिल किए जाने का फैसला किया गया है।

वहीं कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल साइमन बैरेबल का कहना है कि हिंदी के मुकाबले हिंग्लिश ज्‍यादा आसानी से सीखी जा सकती है क्‍योंकि इसे पारंपरिक देवनागरी लिपि के बजाय रोमन अक्षरों में पढ़ाया जाता है।  



loading...

जरूर पढ़ें