अब बेफिक्र होकर इस खास टायर के साथ करें ड्राइविंग... ऑक्सीजन बढ़ेगी, मिलेगा सुकून

Updated On: Mar 11, 2018 - 3 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

अब बेफिक्र होकर इस खास टायर के साथ करें ड्राइविंग... ऑक्सीजन बढ़ेगी, मिलेगा सुकून

वॉशिंगटन। इन दिनों प्रदूषण एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। एक अमेरिकी टायर कंपनी ने ऐसा आइडिया निकाला है जिसे देख सब हैरान हैं। प्रदूषण व हवा में बढ़ती कार्बन डाईऑक्साइड की समस्या पर नियंत्रण पाने के लिए अमेरिकी टायर निर्माता कंपनी 'गुड ईयर' ने ऐसे टायर कॉन्सेप्ट को दिखाया है जो हवा से कार्बन डाईआक्साइड को सोख कर ऑक्सीजन को मुक्त करता है।

जिनेवा मोटर शो में इस टायर को पेश किया गया है। बताया जा रहा है कि यह टायर जल्द ही मार्केट में पेश कर दिया जाएगा। इस टायर की खासियत है कि जितनी ज्यादा कार चलेगी उतनी ही ज्यादा हवा को यह शुद्ध करेगा। अभी इसकी गारंटी के बारे में तो कोई जानकारी नहीं मिली लेकिन सूत्रों का मानना है कि यह टायर 4-5 साल तक आसानी से चल जाएगा।

कंपनी के प्रेसिडेंट क्रिस डेलेनी ने कहा, 2050 तक शहरों की आबादी काफी बढ़ेगी और इसके साथ ही परिवहन नेटवर्क की मांग काफी बढ़ेगी और शहरी गतिशीलता और विकास की सबसे ज्यादा चुनौतियों का समाधान करने में परिवहन महत्वपूर्ण होगा।

ऐसे करता है काम

टायर हवा से C02 व गीली जमीन से मॉइश्चर को सोख लेता है और हवा में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। गुड ईयर का कहना है कि पैरिस में सड़क पर हर रोज 2.5 मिलियन व्हीकल्स चलते हैं ऐसे में रोज इस टायर से 4,000 टन कार्बन डाईऑक्साइड सोखी जाएगी और 3,000 टन ऑक्सीजन रिलीज होगी। इस टायर में 3डी प्रिंटेड रबर का भी प्रयोग किया गया है जो गाड़ी की स्पीड ज्यादा होने पर भी सारी चीजें संभाल लेगी।



loading...

जरूर पढ़ें