स्मार्टफोन से ऑपरेट होगा यह स्मार्ट कूलर, फीचर्स भी हैं लाजवाब

Updated On: Mar 12, 2018 - 3 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

स्मार्टफोन से ऑपरेट होगा यह स्मार्ट कूलर, फीचर्स भी हैं लाजवाब

नई दिल्ली। आपने कई ऐसे गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में सुना होगा जो कि पूर्ण रूप से आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस होते हैं लेकिन आपने कभी सुना है कि भीषण गर्मी में ठंडी हवा देने वाला कूलर भी मोबाइल ऐप से चलता हो। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनी बजाज ने हाल ही में ऐसा कूलर लॉन्च किया है जो कि मोबाइल एप और वाई-फाई के जरिए चलेगा।

बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने इस आधुनिक कूलर को बनाने के लिए सामान्य कूलर से कुछ अलग हटकर इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इसे आप अपने मोबाइल फोन के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए एक मोबाइल एप की जरूरत होगी जो आपका काम आसान बनाएगा। कंपनी ने इसके लिए एक एंड्रायड एप भी डेवलप किया है।

बजाज इलेक्ट्रिकल्स के इस नए स्मार्ट कूलर को कंपनी ने Cool.iNXT नाम दिया है। जिसे ग्राहक 15999 रुपए खर्च कर अपने घर ला सकते हैं। इस कूलर को स्मार्टफोन में एप से तो संचालित किया ही जा सकता है, साथ ही इसे रिमोट और डिजिटल कंट्रोल पैनल से भी ऑपरेट किया जा सकता है।

कंपनी ने इसमें ऑटो मोड का फीचर भी दिया है। जिससे कूलर के फैन और कूलिंग की स्पीड अपने आप ही टेंपरेचर के हिसाब से एडजस्ट हो जाएगी। इस कूलर में तापनाम और नमी मापने के लिए सेंसर का प्रयोग किया गया है। कूलर में उपयोगकर्ता को यह भी पता चल जाएगा कि कब इसमें पानी खत्म होने वाला है, क्योंकि इसके लिए कूलर में इंडिकेटर्स का भी इस्तेमाल किया गया है।



loading...

जरूर पढ़ें