पेरू में मिले 3 उंगलियों वाले कंकाल, वैज्ञानिकों ने किया हैरान करने वाला दावा

Updated On: Mar 13, 2018 - 3 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

पेरू में मिले 3 उंगलियों वाले कंकाल, वैज्ञानिकों ने किया हैरान करने वाला दावा

वांशिगटन । दक्षिण अमेरिका के पेरू में एक रिसर्च टीम को तीन उंगलियों वाले 5 कंकाल मिले है। हाल ही में इनपर किए गए टेस्‍ट की रिपोर्ट आई है, जिसे देख वैज्ञानिकों की नींद उड़ गई है। बताया जा रहा है कि यह कंकाल लगभग 6500 साल पुराना है लेकिन यह किसी इंसान का ना होकर एलियन के हैं।

रूस की नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कॉन्स्टेंटिन कोरोत्कोव (Konstantin Korotkov) ने बताया कि शुरुआत में हमें ये एक इंसानी कंकाल लगे लेकिन कुछ चीजों ने हमें चौंका दिया। उनका कहना है कि टोमोग्राफिक स्कैनिंग के बाद पता चलता है कि ये कंकाल हैं। कंकाल में पाए गए टिश्यू में जो जैविक प्रकृति और उनकी रासायनिक संरचना का पता चला है वह उनके इंसानी होने का दावा करती है। कंकाल के डीएनए में क्रोमोसोम्स के 23 जोड़े पाए गए हैं, जो हमारे शरीर में पाए जाते हैं। कंकाल पुरुषों के हैं, सभी में पुरुषों में पाए जाने वाला Y क्रोमोसोम है। लेकिन फिर भी ये इंसान के कंकाल नहीं हैं।

उन्‍होंने बताया कि इन कंकालों के हाथ और पांव में तीन उंगलियां और कान का नहीं होना इस बात का प्रमाण है। उनका कहना है कि इनका डीएनए भले ही इंसानों की तरह हो लेकिन इनकी शा‍रीरिक बनावट को देखकर यह लगता था कि जैसे यह किसी तरह का बायो-रोबोट थे।

प्रोफेसर डा. कॉन्स्टेंटिन ने बताया कि यह कंकाल जब मिला था तो उसकी बॉडी एक सफेद पाउडर से ढंकी हुई थी। इस पाउडर से चीजों को सुरक्षित रखने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।

वहीं दूसरी तरफ इन कंकालों को एलियन की ममी होने की बात को कुछ वैज्ञानिकों ने सीधे तौर पर नकार दिया है। जिसके बाद अब इस बात का पता इसकी और जांच के बाद ही साफ हो पाएगा कि यह कंकाल इंसान के हैं या एलियन के।



loading...

जरूर पढ़ें