एक मिस्‍ड कॉल या एसएमएस से जानें अपने पीएफ से जुड़ी सारी जानकारियां, ये है तरीका

Updated On: Mar 13, 2018 - 3 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

एक मिस्‍ड कॉल या एसएमएस से जानें अपने पीएफ से जुड़ी सारी जानकारियां, ये है तरीका

नई दिल्‍ली। ईपीएफओ के खाताधारक अपना पीएफ बैलेंस सिर्फ एक मिस्‍ड कॉल या एसएमएस से प्राप्‍त कर सकते है। इसके लिए उन्‍हें अपनी कंपनी से भी संपर्क करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) पोर्टल पर रजिस्‍टर्ड सदस्‍य ईपीएफओ में उपलब्‍ध विवरण की जानकारी अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर सिर्फ एक मिस्‍ड कॉल देकर प्राप्‍त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उपभोक्‍ता का यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन सक्रिय होना जरुरी है।

ऊपर दिए नंबर पर रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्‍ड कॉल देने पर दो घंटी जाने के बाद फोन अपने आप डिसकनेक्‍ट हो जाएगा। उसके बाद आपके पीएफ खाते से जुड़ी सारी जानकारी आपको एसएमएस के  जरिए भेज दी जाएंगी।

बता दें कि सदस्‍यों के लिए यह सेवा निशुल्‍क है और इसके साथ ही इस सेवा का लाभ वह लोग भी उठा सकते हैं जिनके पास स्‍मार्टफोन नहीं हैं। यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी सहित 10 क्षेत्रिय भाषाओं में उपलब्‍ध है। इसमें अंग्रेजी को छोड़कर किसी भाषा में एसएमएस प्राप्‍त करने के लिए चुनी हुई भाषा के पहले तीन शब्‍द यूएएन के बाद डालने होंगे।

एसएमएस से ऐसे पाएं जानकारी 

एसएमएस के जरिए अपने पीएफ खाते की जांच के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्‍स में जाकर इंग्लिश में EPFOHO टाइप करना होगा उसके बाद एक स्‍पेस देकर अपना यूएएन (UAN)  लिखे और एक स्‍पेस देकर ENG टाइप करें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद इस नंबर पर 7738299899 मैसेज भेज दें।

इस मैसेज को भेजने के बाद आपको एक एसएमएस आएगा, जिसमें आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी के साथ यूएएन नंबर आदि भेजा गया होगा। जैसे उदाहरण के लिए के लिए :- EPFOHO UAN ENG  टाइप करने के बाद इसे 7738299899 पर भेज दिजिए।



loading...

जरूर पढ़ें