मोबाइल और बैंक खातों को आधार से लिंक कराने की फिलहाल अनिवार्यता नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

Updated On: Mar 13, 2018 - 3 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

मोबाइल और बैंक खातों को आधार से लिंक कराने की फिलहाल अनिवार्यता नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिसके बाद तमाम देशवासियों को काफी राहत मिलेगी। सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता की जारी डेडलाइन को अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया है। ऐसा उसने इस मामले में सुनवाई पूरी होने और अंतिम फैसला आने तक के लिए किया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद केवल बैनिफिट्स सर्विसेज और सब्सिडी के लिए ही आधार जरूरी होगा।

वहीं केंद्र की ओर से मोबाइल, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट समेत शेयर स्टॉक्स, क्रेडिट कार्ड, एलपीजी कनेक्शन, इंश्योरेंस, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आदि के लिए आधार की आनिवार्यता के लिए जारी की गई डेडलाइन में अब बदलाव हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एक याचिका की सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया है। बताते चलें कि हाल ही में पासपोर्ट के लिए आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में वकील वृंदा ग्रोवर ने एक याचिका दाखिल की गई थी।

इस याचिका में कहा गया था कि केंद्र सरकार की ओर से जारी नए नियमों के तहत नया पासपोर्ट बनवाने के लिए या फिर पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए आधार का होना अनिवार्य है। ऐसे में उन्होंने तत्काल में पासपोर्ट रिन्यूवल का आवेदन दिया तो उनका पुराना पासपोर्ट रद्द कर दिया गया। वहीं नया पासपोर्ट जारी करने के लिए अनिवार्य रूप से आधार नंबर देने के लिए कहा जा रहा है। जबकि उन्हें आने वाले दिनों में किसी आवश्यक कार्य से बाहर जाना है।

 



loading...

जरूर पढ़ें