स्वच्छ भारत मिशन की राह में पैसे बने रोड़ा तो अशोक ने प्लास्टिक बोतलों से कर दिया कमाल

Updated On: Mar 14, 2018 - 3 महीने पहले
Report By: Goodsamachar.com

स्वच्छ भारत मिशन की राह में पैसे बने रोड़ा तो अशोक ने प्लास्टिक बोतलों से कर दिया कमाल

नई दिल्ली। जब से केंद्र में भाजपा की सरकार बनी है उसके बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन को लेकर लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं। जिसके चलते अब लोग खुले में शौच करने से बचने के लिए टॉयलेट का निर्माण कर रहे हैं। वहीं हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जब एक शख्स ने टॉयलेट बनाने के लिए प्लास्टिक की बोलतों का इस्तेमाल कर डाला। आप सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे कोई प्लास्टिक की बोतलों से टॉयलेट का निर्माण कर सकता है।

बताते चलें कि पश्चिम बंगाल के रहने वाले अशोक भौमिक ने प्लास्टिक की बोतलों से टॉयलेट बना डाला। यह मामला पश्चिम बंगाल के वर्धमान जिले का है। अशोक भौमिक द्वारा प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल कर बनाए गए टॉयलेट के बाद सभी लोग उनकी प्रशंसा कर रहे हैं। साथ ही जो भी उनके द्वारा बनाए गए इस टॉयलेट को देखता है हैरानी में पड़ जाता है।

दरअसल अशोक के ऐसा करने के पीछे एक वजह भी थी। उनके पास शौचालय का निर्माण कराने के लिए पैसे ही नहीं थे और वे स्वच्छ भारत अभियान के भागीदार भी बनना चाहते थे। इसी वजह से ही अशोक ने प्लास्टिक की फालतू बोतलों का उपोयग करने का सोचा और उन बोतलों में कचरा और रेत-बालू भरकर शौचालय खड़ा कर दिया। जिसमें कोई खास लागत भी नहीं आई। इन बोतलों को मिट्टी और सीमेंट की मदद से चुनकर दीवार खड़ी की गई और शौचालय का निर्माण कर दिया गया।



loading...

जरूर पढ़ें